एक नया Facebook account कैसे बनाये | create new facebook account

Facebook दुनिया का सबसे बड़ा popular website में से एक है। ओर आज के समय मे ऐसे बहुत कम लोग है जो facebook का इस्तेमाल नही करते होंगे। आज हर किसी किसी के पास अपना खुद का facebook account होता है। छोटे बच्चों से लेकर बड़े बुजुर के लोगो तक आपको facebook account पर आसानी से लोग देखने को मिल जाते है।


Facbook द्वारा आप अपने व्यक्तिगत, पारिवारिक, और सामाजिक जीवन में अपने जान पहचान के लोगों के साथ जुड़ सकते और लोगो से बात करने और अपने ख़ास पलों को अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते है।

ज्यादातर लोग facebook पर अपने पुराने मित्रों से जुड़ने और अपने रिश्तेदारों से बातचीत करने के लिए करते है। क्योंकि ये सुविधाएँ facebook बिल्कुल Free देता है

आज facebook इसलिए इतना popular है क्योंकि आज facebook न केवल entertainment के लिए उपयोग होता है बल्कि अगर आप अपने business को फैलाना चाहते है तो भी facebook account आपके लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकता है।

अगर आप अपना facebook account business purpose के लिए बनाना चाहते है और अपनी servies और product को इंटरनेट पर बेच ना चाहते है तो facebook आपके लिए बहुत उपयोगी होगा। क्योंकि बहुत से लोगो facebook के माध्यम से अपना product servies को डाल कर लाखो रुपये कमा रहे है।

Facebook account kaise banaye


business purpose के लिए आपको facebook page और facebook group दो तरह के feature दिए जाते है। इनकी मदत से अपनी compnay या shop के नाम से आप facebook page और gruop बनाकर अपनी servies और product को आसानी से बेच सकते है।

Facebook page यह दोनों बिल्कुल free है। इसके लिए आपको कोई पैसा नही देना है अगर आप facebook पर advertisement करना चाहते है अपनी servies और product का तो उसके लिए आपको कुछ पैसे देने पड़ सकते है।

अगर आप new facebook account create करना चाहते है तो आपको आगे बताने वाले है अपने खुद का facebook account बनाकर facebook पर servies product को दुनिया के सामने रखना चाहते है तो हमारी इस आर्टिकल को एक बार अच्छी तरह से जरूर पढ़ ले क्योंकि हम आपको new facebook account create step by step बताने वाले है आपको mobile से सिखाने वाले है। तो चलिए सुरु करते है।

Facebook Par Account Kaise Banaye

Facebook ID Kaise Banaye ये बताने से पहले आपको बता दे की Facebook Account और  Facebook ID दोनों का एक ही मतलब होता है, जिन्हें Short में Fb account बोला जाता है।

Open Facebook Account
New Fb ID Banani Hai तो आपको अपने मोबाइल में Facebook Application Download करना है, Facebook Application Android, iOS और Windows प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है।

अगर आपके पास Android मोबाइल है तो आपको play store पे जाकर Facebook की Application Download कर लेनी है अगर आप चाहे तो किसी serch ब्राउज़र में जाकर Facebook की वेबसाइट को open कर अपना Facebook Account बना सकते है।

Create New Facebook Account

अब आपको Facebook को Open करना है,उसके बाद आपके सामने एक page Open होगा आपको Login का आप्शन दिखाई देगा उसके नीचे “Create New Facebook Account” का आप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करना है। क्लिक करते ही आपके सामने एक नई Screen आपके सामने होगी उसके बाद
Facebook account कैसे


1. Enter First & Last Name
आपको First Name में आपको अपना नाम डालना है उसके बाद Last Name में अपना Surname, नाम डालकर फिर Next पर क्लिक करना है।
नया Facebook account

2. Enter Date Of Birth
उसके अब आपको Date Of Birth यानि आपकी जन्म तारीख पूछी जाएगी, उसे डालिये फिर अपना Gender Select कीजिए और Next पर क्लिक करे।
Facebook account कैसे बनाये
3. Sign Up With Email Address
फिर आपसे आपका मोबाइल नंबर पूछा जाएगा उसे डालिए, अगर आपके पास Gmail ID है तो आप नीचे दिया गया Sign Up With Email Address पर क्लिक करे और अपनी Gmail ID डा लिये और next पर क्लिक करें।
नया Facebook account mobile number

4. Choose Password
उसके बाद आपको पासवर्ड डालने के लिए कहा जाएगा, आप एक नया पासवर्ड डा लिये, और Next बटन पर क्लिक करिए, next पे क्लिक करते ही एक नयी Screen Open होंगी, उसमे Sign Up पे Ok कीजिए।
नया Facebook account नया पासवर्ड


लीजिए अब आपका Facebook Account बनकर तैयार हो गया है, अब आप अपनी Profile Photo लगा सकते है। जिससे आपके पहचान वाले लोग आपको पहचान सके, उसके बाद आप अपने दोस्तों, रिश्तेदारों और अपनी पहचान वाले लोगों को Friend Request भेज सकते है और उन्हें अपनी Friend List में भी जोड़ सकते है।

और यही नहीं आप, Facebook Account बनाने के बाद अपने दोस्तों, रिश्तेदारों की गतिविधियों पर नज़र भी रख सकते है। और उन पर अपनी प्रतिक्रियाएँ भी दे सकते है (Comment) करके।

Facebook Pe ID Kaise Banaye ये आपने सिख लिया है। क्या आपको पता है। Facebook के बहुत सारे Features होते है, जिनकी मदद से आप कई प्रकार के लाभ भी ले सकते है जैसे की आपको पहले बताया गया था की facebook page और group से व्यापार product शेयर या प्रोमोट कर के पैसे कमा सकते हैं।

Conclusion

आज हमने आपको बताया कि तरह से आप एक नया फसेबूक एकाउंट बना सकते है और साथ मे यह भी बताया कि facebook से क्या फायदे हो सकते है। और facebook की मदद से आप अपने व्यवसाय को बढ़ा  सकते हैं में आशा करता हु कि आज इस आर्टिकल में आपको समझ आया होगा यदि आपका कोई सवाल हो तो आप हमें comment में पूछ सकते है धन्यवाद दोस्तों

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ

  1. फेसबुक पर नया Account कैसे बनाते है जानिये पूरी जानकारी 2020
    Sir जी आपने बहोत ही बढिया जानकारी बतायी है आप की हर एक पोस्ट मुझे अच्छी लगती है और में मन लगाकर आपकी पोस्ट पढता हु आप मेरी वेबसाइट को भी विजिट कर सकते है धन्यवाद sir

    जवाब देंहटाएं