Phone Ko Root Kaise kare? | मोबाइल को रूट कैसे करे?

Android Phone Ko Root Kaise kare?कैसे Root करें अपने Android smatphon को


Android smatphon में अक्सर आपने phon Root के बारे में सुना होगा। लेकिन आपको मालूम है कि यह Root है क्या? इसके क्या फायदे है और क्या नुकसान हैं? आपको इन्हीं सवालों का जवाब आगे दिया गया है। इसके साथ ही phon Root करने का तरीका भी आपको बताया गया है। - Root कैसे करें अपने Android smatphon को

अक्सर आपने phon Root के बारे में सुना होगा। क्या आपको पता है कि यह Root क्या होता है? इसके क्या फायदे है क्या नुकसान हैं? आपके इन्हीं सवालों के जवाब हमने आगे दिए गए है। इसके साथ ही phon Root करने का तरीका भी बताया गया है।

क्या है phone Root?


phon Root को सरल भाषा में जेल ब्रेकिंग भी कहा जाता है। इसके द्वारा आप अपने phon में कई तरह के बदलाव भी सकते हैं। Root आपको phon के Operating system में बदलाव करने का अधिकार देता है। मतलब आप चाहें तो phon के लाॅक system से लेकर मेन्यू और यूजर इंटरफेस तक में बदलाव कर सकते हैं। इसमें  Android Operating system की जगह एक और नया Android Operating system (कस्टमाइज Android Operating system) को इंस्टाॅल किया जाता है।

Android Phone Ko Root karne ke fayde kya hai


क्या हैं फायदे
अगर आपको Android Operating system के बारे में यदि थोड़ी बहुत भी जानकारी है तो Root के बाद आप अपने phon के यूजर इंटरफेस तक में बदलाव कर सकते हैं। इतना ही नहीं कई ऐसे एप्लिकेशन का उपयोग कर सकते हैं जो पहले आपके phon में उपयोग नहीं होते थे। Root किए गए phon के लिए कुछ खास एप्लिकेशन भी उपलब्ध हैं जिनका उपयोग साधारण Android phon पर नहीं किया जा सकता। Root के बाद phon के एप्लिकेशन पर आपका ज्यादा नियंत्रण होगा। आप चाहें तो पूरी तरह से विज्ञापनों को बंद कर सकते हैं। आप phon से उन एप्ल्किेशन को अनइंस्टाॅल कर सकते हैं जो पहले से उपलब्ध थे और जिन्हें चाह कर भी आप पहले अनइंस्टॉल नहीं कर सकते थे। इससे phon की Internal Storage खाली होती है।

Android Phone Ko Root karne ke nuksan kya hai

क्या है नुकसान
Root करने का सबसे बड़ा नुकसान यह है कि इससे आपके phon की गारंटी व वारंटी समाप्त हो जाती है। इतना ही नहीं, Root के दौरान यदि आपने सभी नियमों को सही तरीके से पालन नहीं किया तो आपका phon पूरी तरह से बेकार हो जाता है। Root किए गए phon में सुरक्षा का जोखिम भी बढ़ जाता है। phon में वायरस आने का खतरा या आपकी निजी सूचनाएं चोरी होने का जोखिम थोड़ा बढ़ जाता है। यही वजह है कि गूगल Root किए गए phon में वाॅलेट सेवा नहीं देता।

Android Phone Ko Root Kaise kare?


Mobile Phone Ko Root Kaise kare



कैसे करें phon को Root
Android smatphon को Root करने के लिए

स्टेप 1: सबसे पहले आपको अपने phone के लिए King Root एप्लिकेशन को डाउनलोड कर उसे इंस्टाॅल करना है।

स्टेप 2: एप्लिकेशन  जब इंस्टाॅल हो जाए तो उसे ओपन करें जहां आपसे phon को कनेक्ट करने के लिए कहा जाएगा।

Android-phone-root


स्टेप 3: phon को कनेक्ट करने के साथ ही यह भी देख लें कि phon में usb Debugging का विकल्प आॅन हो।

स्टेप 4: usb Debugging का विकल्प आपको डेवलपर्स आॅप्शन में मिलेगा जो सेटिंग में होता है। यदि phon ज्यादा पुराना है तो फिर डेवलपर्स आॅप्शन सेटिंग में एप्लिकेशन के अंदर मिलेगा।

स्टेप 5: यदि Developer option कहीं नहीं दिखाई दे रहा है तो आप सेटिंग में अबाउट phon में जाएं।

स्टेप 6: यहां आपको बिल्ट नंबर दिखाई देगा इसे प्रेस करें। लगातार कुछ देर प्रेस करने के बाद यहां लिखा आएगा कि आपके phon में डेवलपर्स आप्शन पहले से है।

स्टेप 7: अब आप बाहर सेटिंग में आ जाएं यहां Developer option का विकल्प मिलेगा उस पर क्लिक करें।

स्टेप 8: यहां आपको usb Debugging का विकल्प मिलेगा उसे on कर दें।

Debugging-phone-
स्टंप 9: इसके बाद phon यूएस बी साफ्टवेयर इंस्टाॅल करेगा और आप अपने phon में उसे अलाउ कर दें।

स्टेप 10: इसके साथ ही phon में Root का विकल्प आएगा इसे क्लिक करते ही Root की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

Android-phone-root-1
अब आप सूचनाओं को पढ़कर आगे बढ़ते जाएं। Rooting की प्रक्रिया समाप्त होते ही फिनिश लिख कर आ जाएगा।

Phone Ko Root Kaise Kare

ली जिये दोस्तों हो गया आपका Android Mobile पूरी तरह से Root

Conclusion
इस तरह से आप अपने फ़ोन को Root करके अपनी मन मुताबिक चला सकते है। Phone से हमें बहुत सी तरह की सुविधाएँ प्राप्त होती है और Root करने के बाद और भी कई तरह की सुविधाओं का लाभ प्राप्त कर सकते है। तो दोस्तों अपने फ्रैंड्स को भी बताये की Phone Root Kaise Kare और अगर पोस्ट पसंद आयी हो तो Like जरुर करे।

यदि हमारी पोस्ट android phone ko root kaise kare के बारे मे आपके कुछ भी सवाल हो तो कृपया नीचे कमेंट बॉक्स मे पूछ लें। हम आपकी पूरी तरह से मदद करने की कोशिश करेंगे। धन्यवाद!

*नोट- Root के दौरान आपके phon में किसी तरह की कोई खराबी होने पर बीजीआर इंडिया टीम उत्तरदायी नहीं है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ