Affiliate Marketing क्या है - Affiliate Marketing For Beginners?

affiliate marketing क्या है?-what is Affiliate Marketing in hindi

Affiliate Marketing क्या है? और कैसे शुरू करें
आज के समय में जितनी तकनीक के बड़ी उनके साथ साथ पैसा कमाने के तरीके भी बढ़ गए हैं। अब आप enternet की सहायता से काम करके पैसा कमा सकते हैं। बहुत सारे लोग अभी भी enternet से पैसा कमाई के बारे में नहीं जानते हैं और कुछ लोगों का मानना ​​है कि enternet से ज्यादा पैसा नहीं कमाया जा सकता है। इसलिए आज हम आपको Affiliate Marketing के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप हजारों नहीं बल्कि लाखों रुपए कमा सकते हैं।

Affiliate Marketing क्या है, ये कैसे काम करता है और इससे पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं? को लेकर आपके मन में बहुत सारे doubts हो सकते है. आज इसीके विषय में हम उसी के ऊपर बात करेंगे. आज की दुनिया कंप्यूटर, enternet और Online शॉपिंग / मार्केटिंग की दुनिया है। Online shopping का trend चल रहा है और ये धीरे धीरे popular होता जा रहा है इसलिए बहुत सारे लोग online व्यापर करने के लिए दिलचस्पी दिखा रहे हैं और आप e-commerce site या अपना खुदका ब्लॉग बनाकर भी पैसा कमा सकते हैं। जो लोग बहुत टाइम से online business कर रहे हैं उन्हें affiliate marketing के बारे में जरुर पता होगा या तो फिर उन्होंने सुना होगा. बहुत सारे blogger अपने blog में इसका इस्तेमाल करते हैं और कुछ blogger ऐसे भी हैं जो इसका उपयोग अपने blog में नहीं करते, इसके बहुत सारे कारण हो सकते हैं जैसे या तो उन्हें affiliate marketing के विषय में अधिक ज्ञान नहीं होता या तो फिर वो ऐसा सोच रहे होंगे की क्या इसका उपयोग अपने blog में करना सही होगा या नहीं.

लेकिन Affiliate Marketing से ज्यादा पैसा कमाने का कोई और तरीका नहीं हो सकता है। इसकी सहायता से आप जितना चाहें उतना पैसा कमा सकते हैं और यह बिल्कुल सच है क्योंकि बहुत से लोग ऐसा कर रहे हैं।

affiliate marketing क्या है?-what is Affiliate Marketing in hindi

affiliate marketing क्या है - what is Affiliate Marketing in hindi

Affiliate Marketing बहुत आसान है क्योंकि यह हर उस व्यक्ति द्वारा किया जा सकता है जो enternet का उपयोग करता है। Affiliate marketing उन bloggers के लिए भी एक बढ़िया option है जिन्हें google adsense द्वारा Approved नहीं किया गया है। वह आसानी से इसका उपयोग कर सकता है।

जो लोग affiliate marketing का उपयोग करते हैं। वह Google adsense से भी ज्यादा कमाई कर सकते हैं।
Affiliate Marketing से पैसे कमाना चाहते हैं,
तो यह एक बहुत अच्छा option है, या आप जानना चाहते हैं कि Affiliate Marketing Programs क्या हैं, इस पोस्ट में, हम आपको सिखाएँगे कि Affiliate Marketing Kaise Kare और आप सीखना चाहते हैं तो इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ें।

कई Seller Online Affiliate program चलाते हैं। Amazon, flipkart, sanpdeal, clickbank, ebay, आदि,

कोई भी उन वेबसाइटों में से किसी से भी जुड़कर Affiliate program में शामिल हो सकता है। जिसके बाद आपको Commission मिलता है। यह commission अलग-अलग Product का अलग-अलग होता है। इसी Process को affiliate marketing कहते है।

आज, हमें समान रूप से कुछ भी खरीदना है, हमारे पास Online और ofline दो विकल्प हैं। आज कल Online शॉपिंग का Trends है। क्योंकि आज बहुत से लोग Online खरीदना पसंद करते हैं। ofline मार्केट की तुलना में Online की कीमत भी कम है।

इसलिए, जो कंपनी अपने व्यवसाय को Online बढ़ाना चाहती है, वह एक Affiliate program चलाती है। ताकि वह अपना प्राउड ज्यादा से ज्यादा बेच सके। इसलिए वह लोगों को Affiliate program से जोड़ता है।

Affiliate marketing कैसे काम करता है?


Affiliate Marketing करने के लिए आपको सब प्रथम Affiliate program से जुड़ना होगा। आपको enternet पर कई Affiliate program मिलते हैं, उस Affiliate program में शामिल होते हैं जिसे आप product बेचना चाहते हैं।

उसके बाद आपको उस website पर उपलब्ध किसी भी product को बेचने के लिए उस product का लिंक जनरेट करना होगा। और फिर इसे Online promotion करना है और जब कोई उस लिंक पर क्लिक करके कोई product खरीदता हैं, तो आपको Commission मिलता है।

जैसे Salesmen को किसी product को बेचने के लिए Incentive के Resources दिए जाते हैं, उसी तरह किसी product को बेचने के लिए Affiliate marketing को Commission दिया जाता है। इसलिए अगर आपके पास किसी product को बेचने का skill है, तो यह आपके लिए पैसा कमाने का एक अच्छा platform है

Affiliate Marketing definitions.

Affiliate program
Online website इस तरह का program चलाती है। जो उस वेबसाइट के लिए किसी भी product को promotion करने के बाद एक Commission मिलता है। इन Programs को उन Online Websites के लिए Affiliate program लिए किया जाता। जैसे amazon, flipkart, sanpdeal, clickbank, ebay, आदि

Affiliate link
जब आप किसी Affiliate program के साथ जुड़ते हैं तो, आपको वो कंपनी linck generat करके देती है आप उस linck को आपके source पर share करना होता है वो source कोई भी हो सकता है जैसे कि website, blog, facebook, youtube, कोई भी हो सकता है

Affiliate ID 
Affiliate Program को Join करते हो, तब आपको एक Unique ID Provide की जाएगी। जब उस  Affiliate ID पर आकर कोई product खरीदता है उसे Affiliate ID कहा जाता है।

Affiliates
जो लोग इन कार्यक्रमों में शामिल होते हैं और उस website के product को promotion करके आप Commission कमाते हैं उन्हें Affiliate कहा जाता है।

meaning of affiliate
जब कोई व्यक्ति किसी Affiliate Program से जुड़ता है और उन Products को अपने Sources जैसे Website, youtube, facebook  पर Promote करता है, तो उसे Affiliate Marketing कहा जाता है।

Affiliate Marketing कैसे करे - Affiliate Marketing कैसे शुरू करे?

अब सबसे बड़ा सवाल यह है कि Affiliate Marketing कैसे करें। क्योंकि इसके लिए आपको Product promotion करना होगा। जिसे वह अधिक से अधिक लोगों तक पहुंच सके और आप उस Product को बेच सकें। तो अब हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिससे आप Affiliate Marketing कर सकते हैं।

किसी भी Affiliate मार्केटिंग network को सुरु करने के लिए- सब प्रथम आपको एक Niche पकड़ना होगा.

फिर उसके बाद आपको उस Niche से Related Products के बारे में अच्छे से Research करना होगा. उसके के बाद अपने website या blog में उस Product के बारे में बताना होगा.

एफिलिएट मार्केटिंग के लिए  आपको एक अलग से ब्लॉग या वेबसाइट बना कर आप Products के बारे में Reviews देकर Selling सुरु कर सकते हैं.

और फिर आपको अपने वेबसाइट के लिए SEO करना होगा,  seo करने से Google से Traffic बढ़ेगा और लोग आप की वेबसाइट से Products ख़रीद सकते है.
Affiliate Marketing करने कोई भी तरीका हों सकता है

Best Affiliate Marketing वेबसाइट?

वैसे तो internet पर बहुत सारीं वेबसाइट है जो Affiliate Marketing को promote करती है परन्तु हर वेबसाइट भरोसे के लायक हो ये जरुरी नहीं है. आपको ऐसे Affiliate Marketing वेबसाइट के बारे में बताने वाले है जो fully trusted और एकदम secure है.

1. Shareasale
2. Shopify Affiliate Program
3. flipkart
4. Amazon Associates
5. snapdeal
6. commision junction
7. Affiliate Window (AWIN)
8. Amazon Associates
9. MaxBounty
10. Clickbank
11. CJ Affiliate
12. eBay Partners
13. Viglink
14. Leadpages Partner Program
15. Rakuten Marketing Affiliates
16. JVZoo
17. Tradedoubler
18. FlexOffers

ये सारि वेबसाइट Affiliate Marketing को प्रोमोट करती है और इनके ऊपर Affiliate account बनाकर अपने मनपसंद category के product को share करके अधिक पैसा कमा सकते है.

Conclusions

हमने आपको बताया कि Affiliate Marketing क्या है, Affiliate Marketing कैसे काम करता है और Affiliate program क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं Affiliate Marketing करने के लिए क्या करना चाहिए Affiliate Marketing के लिए कौनसी साइट है। हमने आपके सारे doubts क्लियर करने की कोशिश की अगर आपका कोई सवाल है तो हमे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। धन्यवाद

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ