Email id और Gmail account kaise banaye?


आज हमारे देश मे internet इस्तेमाल करने वालो की काफी संक्या बड़ चुकी है। जो लोग internet का उपयोग करते है वे अच्छी तरह जानते है कि internet का उपयोग करने के लिए हमे हर जगह Gmail account की जरूरत पड़ती है चाह ये फिर वो facebook, Twitter, Youtube, instagram या फिर और कोई भी social networking media
Email id और Gmail account kaise banaye!

कोई भी account बनाने के लिए हमे gmail account की जरूरत पड़ती है। अगर आप कोई job करते है तो gmail account आपके पास होना बहुत जरूरी है। यदि आपके पास अभी तक कोई Gmail account नही है तो आपको बहुत सारी परेशानी का सामना करना पड़ता सकता है और आप कर भी रहे होंगे।

लोगो के मन मे यह सवाल आता ही होगा कि gmail account क्या होता है और इस पर अपना account कैसे बनाया जाये या फिर email account क्या है।

तो आपको आज इस Post को पूरा पढ़ने के बाद gmail और email account क्या होता है और कैसे account बनाये इस तरह के हर सवाल के जवाब आपको मिलने वाले है तो चलिए आगे बढ़ते है।

how to create gmail account?

Email Id kya hai aur Gmail account kaise bnaye


सबसे पहले आपको ये जानना बहुत जरूरी है कि email क्या होता है किस तरह काम करता है दरअसल Email का अर्थ electronic mail कहा जाता है मतलब अगर आप किसी को कोई message, या doucument या फिर अपना कोई important data भेजना चाहते है तो आप email के द्वारा कुछ ही मिनटों में बहुत ही आसानी से भेज सकते है। इसके लिए आपको जिसको email भेजना है उसका email address पता होना चाहिए जिसे हम email Id कहते है।

हमे किसी चिट्टी को कही भेजने के लिए उस पर पहले अपना address लिखना पड़ता है और फिर जहाँ हम चिट्टी भेजना चाहते है उसका address लिखना होता है ठीक उस प्रकार email भजने के लिए हमारे पास email account होना बोतजरूरी है और साथ ही जहाँ पर email भेजना है उसकी email id होनी चाहिए

परन्तु चिट्टी को एक जगह से दूसरी जगह पर जाने के लिए कई-कई दिन लग जाते है और उसे डाक द्वारा भेजना पड़ता है परन्तु अगर आप email का इस्तेमाल करते है तो आपको अपने संदेश भेजने के लिए बस email address पता होना चाहिए इसे आप सामने वाले से आसानी से पूछ सकते है। और कुछ ही मिनटों में अपना संदेश भेज सकते है।

अब आपको ये भी जानना बहुत जरूरी है कि email यानी electronic mail servies की सुविधा बहुत सारी company देती है जैसे gmail, hotmail, yahoo,outlook mail, rediffmail etc इन की मदद से एक email account बना सकते है।

आज के टाइम मे सबसे ज्यादा popular और भरोसेमंद mail है तो वो Gmail service है जिसे google ने 2004 में शुरु किया था और आज दुनिया का सबसे बड़ा gmail है और इस mail का उपयोग बड़ी बड़ी कंपनियां भी करती है अपने व्यवसाय को चलाने के लिए। google के gmail account के द्वारा आप youtube, facebook, Twitter, google play store,etc इस तरह के सभी पर account बना सकते है।

How to create Gmail account step by step.


आप समझ गए होंगे कि email id क्या होती है और यह किस तरह से काम करती है अब बात करते है कि gmail account कैसे बनाया जाए। google पर gmail account बनाना बहुत आसान है।

हम आपको step by step बताने वाले है किस तरह आप account create कर सकते है आपको हम एक Gmail id बना कर दिखाते है। तो चलिए आगे बढ़ते है।

How to create gmail account


Step 1:-
Gmail account बनाने के लिए आपको कोइसा भी एक ब्राउज़र ओपन करना है और आपको टाइप करना है www.Gmail.com गूगल में Type करे और इसके बाद आपके सामने एक new इंटर फ़ेस खुलकर आजायेगा ।

create gmail account

Step 2:-
जब आप gmail की website पर पहुँच जायगे। तो आपको एक नई screen दिखाई देगी। जहां पर आपको create account पर क्लिक करना है।
Email id kaise banaye

Step 3:-
आप create an account पर क्लिक करते है तो आपके सामने एक forums खुलकर आजाएगा । इस form को अच्छी तरह भरना है।
How to create gmail account
ईमेल id कैसे बनाये

Name
अब आप अपना First name और Last name लिखें

Choose Your username
यह gmail account सबसे importent part है। जो आप अपनी gmail id का अड्रेस रखना चाहते हो उसे डाल दे अगर अपने जो gmail id address डाला है वो available नही है तो आप थोड़ा आगे पीछे कर सकते हैं और अगर यह avaliable है तो आगे चले।

How to create gmail account password


Create a password
अपना password लिखे जिसमे एक capital letter हो small latter हो और digit हो। यह एक storng password होता है जिसे आपका gmail account secure रहता है।

Confirm your password
यह पर भी अपना same password लिखे जो अपने ऊपर लिखा है।

Birthday
आप अपने जन्मदिन की तारीख डालें।
Email id और Gmail account kaise banaye

Gender
अपना gender select करे अगर पुरुष हो तो male select करे और अगर महिला हो तो female select करे।

Mobile
अपना mobile number लिखे और ध्यान रहे जो number आपके पास है वही number लिखे क्योंकि इस नंबर पर एक OTP आएगा।

Your current email address
जो आपने शुरुआत में email adddress डाला था उसे दोबारा डाले

अपनी location select करे और india डालें

How to create gmail account OTP


उसके बाद आपको continue पर click करना है। और आपके सामने एक पॉपअप विंडोज ओपन होगा जोकि google का terms and conditions आपको I agree पर क्लिक करना है
Email id और Gmail account kaise banaye

Step 4:-
अब आपके सामने एक new page open होगा इसमे आपको mobile number डालना है जिस पर एक आपके पास OTP यानी password आएगा। और Text message (sms) पर टिक करे और फिर Continue पर क्लिक करे।
Gmail account kaise banaye


How to create gmail account

Step 5:-
अब आपके सामने New page ओपन होगा और आपसे OTP माँगेगा। जोकि आपके मोबाइल पर आपको मिल होगा उसे enter करे। और continue button पर क्लिक करे।
Email id और Gmail account kaise banaye

Step 6:-
आप अपना OTP डालने के बाद आपका gmail account create हो जायगा। अब आपका gmail account बनकर तैयार हो चुका है। अगर आप अपनी फ़ोटो लगाना चाहते है तो आप फ़ोटो वाले icon पर क्लिक करके लगा सकते है।
अब आपको gmail account में लॉगिन होने के लिए email id और पासवर्ड की जरूरत होगी जो अपने शुरुआत में डाला था

दोस्तों आपको हमने बताया किस प्रकार आप अपना gmail account create कर सकते है gmail account बनाना बहुत आसान है। अगर आपको account बनाने में कोई probleam आती है तो हमे comment करे आपको आपकी समस्या का solution जरूरत मिलेगा।